Zifi 200 uses in Hindi

 Zifi 200 uses in Hindi जिफी 200mg टैबलेट का उपयोग खुराक कीमत लाभ और नुकसान 


ज़िफ़ी 200 टैबलेट किसी डॉक्टर या स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख में दिया जाना चाहिए। अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित समय-सारणी के अनुसार समान अंतराल पर नियमित रूप से इसका प्रयोग करें। हर दिन एक ही समय पर इसका इस्तेमाल करने से आपको इसे लेना याद रखने में मदद मिलेगी। खुराक इस बात पर निर्भर करेगी कि आपका क्या इलाज किया जा रहा है, लेकिन आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा बताए अनुसार इस Zifi 200 uses in Hindi एंटीबायोटिक का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। जब तक आप बेहतर महसूस नहीं कर लेते, zifi 200 को तब तक लेना बंद न करें जब तक आप पूरी तरह स्वस्थ नहीं हो जाते। यदि आप इसे जल्दी लेना बंद कर देते हैं, तो कुछ बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं और संक्रमण वापस आ सकता है या खराब हो सकता है। यह फ्लू या सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण के लिए काम नहीं करेगा। जब आपको इसकी आवश्यकता न हो तो किसी भी एंटीबायोटिक का उपयोग करना भविष्य के संक्रमणों के लिए इसे कम प्रभावी बना सकता है।

जिफी 200mg टैबलेट क्या है What is zifi 200mg tablet in Hindi

ज़िफ़ी 200 टैबलेट एफडीसी लिमिटेड द्वारा निर्मित एक टैबलेट है। यह आमतौर पर जीवाणु संक्रमण, गुर्दा संक्रमण, ब्रोंकाइटिस, निमोनिया, साइनसिसिटिस के निदान या उपचार के लिए प्रयोग किया जाता है।  इसके कुछ साइड इफेक्ट होते हैं जैसे सिरदर्द, खुजली, पेट खराब होना, योनि में संक्रमण। ज़िफ़ी 200 टैबलेट के निर्माण में सेफिक्साइम (200एमजी) लवण शामिल हैं।

जिफ़ी 200mg टैबलेट का उपयोग और लाभ Zifi 200 tablet uses and benefit in Hindi

ज़िफि 200 टैबलेट एक एंटीबायोटिक दवा है जो आपके शरीर में संक्रमण पैदा करने वाले जीवाणुओं को मारकर काम करती है। यह फेफड़ों, गले और मूत्र पथ के जीवाणु संक्रमण के लिए प्रभावी है। यह दवा आमतौर पर आपको कुछ दिनों के भीतर बेहतर महसूस कराती है, लेकिन आपको बेहतर महसूस होने पर भी इसे निर्धारित रूप में लेना जारी रखना चाहिए।  इसे जल्दी रोकने से संक्रमण वापस आ सकता है और इलाज में मुश्किल हो सकती है !

जिफी 200mg टैबलेट के नुकसान Zifi 200 tablet side effects in Hindi

जैसे-जैसे आपका शरीर दवा के अनुकूल होता जाता है, वैसे-वैसे ध्यान और गायब हो जाता है। अपने चिकित्सक से परामर्श करें यदि वे बने रहते हैं या यदि आप उनके बारे में चिंतित हैं !

 ज़िफ़ी के आम दुष्प्रभाव

 जी मिचलाना

 पेट दर्द

 खट्टी डकार

 दस्त

 उल्टी 

पेट खराब

 त्वचा की खुजली

 योनि स्राव

 सिरदर्द

जिफी 200mg टैबलेट कैसे कार्य करता है How work zifi 200 tablets in Hindi

Zifi 200 uses in Hindi टैबलेट एक एंटीबायोटिक है ! यह जीवाणुओं को जीवित रहने के लिए आवश्यक जीवाणु सुरक्षात्मक आवरण (कोशिका दीवार) बनाने से रोककर उन्हें मारता है।

गर्भावस्था में जिफी 200mg का सेवन करें अथवा नहीं

ज़िफ़ी 200 के उपयोग और गर्भावस्था की जटिलताओं से संबंधित पर्याप्त अध्ययन नहीं हैं।  हालांकि, सेफिक्साइम कभी-कभी तीसरी तिमाही के बाद मतली का कारण बन सकता है। इसलिए, जब तक बिल्कुल आवश्यक न हो, इस दवा का उपयोग करने से बचना सबसे अच्छा है।

जिफी टैबलेट कैसे कार्य करता है 

 ज़िफी 200 टैबलेट केवल डॉक्टर या अन्य स्वास्थ्य पेशेवर की देखरेख में प्रशासित किया जाना चाहिए।  अपने चिकित्सक द्वारा निर्देशित समान अंतराल पर नियमित रूप से इसका प्रयोग करें। इलाज की स्थिति के आधार पर खुराक अलग-अलग होगी, लेकिन आपको हमेशा अपने डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक दवाओं का पूरा कोर्स पूरा करना चाहिए। यहां तक ​​​​कि अगर आप बेहतर महसूस करते हैं, तब तक इसे लेना बंद न करें जब तक कि आप समाप्त न कर लें। यदि आप इसे जल्द ही लेना बंद कर देते हैं, तो कुछ बैक्टीरिया जीवित रह सकते हैं, जिससे संक्रमण फिर से हो सकता है या खराब हो सकता है। यह फ्लू या सामान्य सर्दी जैसे वायरल संक्रमण में मदद नहीं करेगा।

जिफी टैबलेट को स्टोर कैसे करें 

दवा का ताप, वायु और प्रकाश के संपर्क में आने से कुछ हानिकारक प्रभाव हो सकते हैं। दवा को सुरक्षित स्थान पर और बच्चों की पहुंच से बाहर रखा जाना चाहिए।

जिफी टैबलेट का अन्य दवा के साथ प्रतिक्रिया 

जिफी टैबलेट का कोई ज्ञात दवा प्रतिक्रिया नहीं है, लेकिन आप अपने डॉक्टर को अपनी सभी दवाओं के बारे में बता सकते हैं ! जिसमें नुस्खे और गैर-पर्चे वाली दवाएं, विटामिन और हर्बल सप्लीमेंट शामिल हैं। सभी ड्रग इंटरैक्शन को मान्यता नहीं दी जाती है, और हर समय नए खोजे जा रहे हैं। ज़िफ़ी लेते समय शराब और अन्य नींद लाने वाली दवाओं से दूर रहें।

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

About us

Vitamin chart in Hindi